Radio Playback India के the indian raaga पोडकास्ट पर bilaspur की shruti prabhala जी के साथ अगला साक्षात्कार इस गुरुवार रिलीज़ हुआ। यह पॉडकास्ट तमाम leading podcast hosting sites पर उपलब्ध है जैसे gaana, Spotify, JioSaavn , Amazon Music आदि।

Indian Raaga – learn all about Indian classical music by the leading and practising professional of the genre

इसके दूसरे सीज़न में हमने राग आधारित साक्षात्कार, भेंट वार्ता का नियम रखा है।
श्रोताओं को राग की जानकारी के साथ कलाकार की यात्रा और अनुभव भी सुनने को मिलता है।

एक बात यह सीखी है कि साक्षात्कार सुनना भी किसी किताब पढ़ने से कम नहीं। क़ई तरह के समाधान दूसरों के जीवन और अनुभव से भी मिलते हैं।

कूची और रंगों की पढ़ाई की तरह संगीत साधना भी, शिक्षा की सबसे कठिन विधा है। कठिन नियम और व्रत है। आवश्यक मनन, चिंतन और बहुत सारा रियाज़ मांगती हैये विधा।

एक तरह का मेडिटेशन है संगीत।

भारतीय उपमहाद्वीप की साझी विरासत ने दुनिया को महान हिंदुस्तानी और कर्नाटिक शास्त्रीय संगीत की शैली दी है। इस एपिसोड में हम राग भैरव सुनेंगे और उसकी बारीकियां समझेंगे। पिछले एपिसोड में आपने दिल्ली की Akhya Singh से राग बागेश्री सुना था।

हमारी टीम की संचालिका हैं, अरपा रेडियो की डायरेक्टर आदरणीय संज्ञा टण्डन मैम।
RPI के editor in chief सजीव सारथी जी  अपने रचनात्मक सुझाव से हमेशा नई राह दिखाते हैं।

चूँकि मैं खुद 2012 से ही शास्त्रीय संगीत गायन विधा अनिता मैम से सीख रही तो इस तरह के कर्यक्रम से जुड़ना मेरे लिए नैसर्गिक रहा। आशा है इस कार्यक्रम के साथ खुद भी रियाज़ करने का अनुशासन सुदृढ़ होगा।

आप सभी श्रोताओं के लिए आगे अन्य क़ई पोडकास्टर अच्छे राग आधारित कार्यक्रम ल रहे जो आप RPI पर सुन सकेंगे।

बैजू बावरा का मोहे भूल गए सांवरिया हो या फिर गूंज उठी शहनाई की दर्द भरी पुकार, कह दो कोई न करें यहां प्यार, राग भैरव में स्वरबद्ध गीतों ने हमेशा ही दिल के तार झनकाए हैं, लिजिए बेहद प्रतिभाशाली उभरती हुई शास्त्रीय गायिका श्रुति प्रभला से मिलिए आज उनके पसंदीदा राग भैरव के साथ, श्रुति से बातचीत कर रहीं हैं Playback India की सुप्रसिद्ध लेखिका एवं पॉडकास्टर Pragya Mishra भारतीय शास्त्रीय संगीत के गुणी श्रोताओं के नाम ये छोटी से संगीतमय भेंट

साक्षात्कार सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें

spotify #spotifypodcast

GaanaPodcast, #amazonmusic #jiosaavnpodcasts #googlepodcasts #itunespodcast और #applepodcast पर भी उपलब्ध

indianclassicalmusic #raagbhairav #shrutiprabhala #indianraaga

प्रज्ञा मिश्र