Listen Podcast

In conversation with Pawan Kaswan Program Lead, Water Management, S M Sehgal Foundation and Arti M. Grover, Senior Program Lead, Outreach for Development, S M Sehgal Foundation

Organiser,
Pragya Mishra
@shatdalradio

Water Management at Sehgal NGO foundation podcast में सुनिए कि कैसे पानी के स्त्रोत से उपभोगता तक स्वच्छ जल पहुंचाया जाता है।
Water transportation और storage में NGO की क्या भूमिका रहती है?

पानी स्टोर कहां होता है, water hygiene का ख्याल कैसे रखते हैं, कैसे NGO लोगों को educate करते हैं, किस प्रकार नगर निगम से जुड़ कर जल संसाधन को ठीक ठीक प्रयोग में लाया जाता है। टांकी साफ होने की व्यवस्था, जल स्त्रोत के पास बड़े फिल्ट्रेशन अनुकूल है या नहीं यह देखने की व्यवस्था कैसे होती है, इसमें एनजीओ की क्या भूमिका होती है।

क्या क्या कदम उठाए जा रहे हैं जल संसाधनों को बढ़ाने बचाने उचित उपयोग करने और जल प्रदूषण की रोकथाम में।नदी में कचरा जाने से बचाने के रोकथाम कदम के बारे में जानिए।गांव में फिल्ट्रेश्न की क्या व्यवस्था है इस बारे में जानिए। Rain water harvesting कैसे कराने में मदद करते हैं NGO इस पर भी पॉडकास्ट में चर्चा है। जहां ग्राउंड वाटर , भू जल स्तर नीचे जा चुका है वहां कैसे एजुकेट और मदद करते हैं। मनरेगा से तलाब बनाने की योजना के बारे में जानें। Waterbodies की सफाई में NGO के योगदान के बारे में जानें। शहरी क्षेत्रों में Tube Well लगाना और Rain water harvesting जैसे काम कैसे होते हैं इस बारे में जानें।
समाज के प्रति उनका संदेश समझें।

पॉडकास्ट art
Sehgal Foundation

Website